Breaking News
  • आज देश मना रहा है कि 47वां विजय दिवस
  • यूपी: रायबरेली दौरे पर पीएम मोदी, आधुनिक कोच फैक्ट्रीे का किया निरीक्षण
  • एमएनएफ अध्यक्ष ज़ोरामथंगा बने मिजोरम के नए मुख्यमंत्री

योग को लेकर भगवान राम के गुरु वशिष्ठ का मानना था कि...

हर साल 21 जून को दुनिया के 100 से अधिक देशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस योग दिवस का चौथा साल है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का सीधा मतलब है कि लोगों को योग के साथ जोड़ा जाए। बता दें कि योग हर उम्र के लोगों के लए फायदेमंद है। नियमित तौर पर योग करने ने सिर्फ आपका शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि योग आपके मन को भी शांति प्रदान करता है।

योग की मदद से आप अपने तम, मन और दिमाग को भी नियंत्रण में रख सकते है। योग की मदद से आप आपने आपको किसी गलत प्रभाव से रोक सकते हैं। अगर आप अपने जीवन में योग को शामिल करते हैं तो आपका मन दुख, क्रोध, अवसाद, घृणा आदि सभी तरह के विकारों से बचा रह सकता है। ऐसे में आज आप को कुछ आसान योगासान बता रहे हैं जिसे आप अपने जीवन में नियमित तौर पर शामिल कर सकते हैं।

इन कायदे-कानून को नहीं अपनाया तो भारी पड़ सकता योग करना

इससे पहले आपको बता दें कि योग को लेकर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के गुरु वशिष्ठ का मानना था कि, योग आपके मन को शांत और प्रसन्न रखने का परम उपाय है। योग करने से आपका मन उथल-पुथल की स्थिती से बचा रहता है, ऐसे में आपका मन शांत और स्थिर रहता है, जिसके कारण आपका हर फैसाल विश्वास से भारा और सही दिशा में ही होता है।

परंपरा से परिवर्तन तक योगी ही योगी, पीएम मोदी किया कायाकल्प

आपको बता दें कि वैसे तो योग के कई सारे आसन हैं, लेकिन इनमे से सबसे श्रेष्ठ है ‘सूर्य नमस्कार’। दरअसल, ‘सूर्य नमस्कार’ के तहत कुल 12 आसन आते हैं और सभी आसान के सथ भगवान सूर्य के नाम का उच्चारण किया जाता है। इस तस्वीर में आप सूर्यनमस्कार के सभी 12 आसन देख सकते हैं और साथ ही यहां आप सूर्य के उन 12 नामों के बारे में भी जान सकते हैं, जिसका प्रयोग हर एक आसान के साथ करना है।

‘सूर्य नमस्कार’ के तहत आने वाले सभी 12 आसन करने का प्रभाव अपके शरीर के हर हिस्से पर पड़ता है जिसकी मदद से आपका शरीर निरोग रह सकता है, साथ ही आपना मन भी शांत और आपके वश में रहेगा। बता दें कि सूर्यमस्कार के दौरान इन 12 नामों का अर्थ है कि आप योग के दौरान सूर्य के 12 नामों के साथ उन्हें प्रणाम कर रहे हैं।

मोबाइल फोन स्ट्रेस से बचे रहने के लिए करें यह आसान योगासन

ॐ मित्राय नमः।ॐ रवये नमः। ॐ सूर्याय नमः।ॐ भानवे नमः। ॐ खगाय नमः। ॐ पूष्णे नमः। ॐ हिरण्यगर्भाय नमः। ॐ मरीचये नमः।ॐ आदित्याय नमः। ॐ सवित्रे नमः। ॐ अर्काय नमः। ॐ भास्कराय नमः।

loading...