Breaking News
  • संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन
  • मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: 114 सीटों के साथ कांग्रेस पहले नंबर की पार्टी, भाजपा के खाते में 109
  • विधानसभा चुनाव: जीतने वाली दलों को पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं, जनता को धन्यवाद
  • बीजेपी की नीतियों से जनता दुखी है, यही वजह है कि कांग्रेस जीती: मायावती

देश भर में आज मनाया जा रहा है ईद का त्योहार, जाने इसे क्यों कहते हैं ईद-उल-फित्र

नई दिल्ली: देश भर में आज शनिवार को ईद का त्योहार उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है। इस खास अवसर पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से समेत मुबारकबाद दिया है। मुस्लिम समुदाय के लिए सबसे बड़े त्योहारों में एक ईद के त्योहार पर सिर्फ मुस्लिम ही नहीं बल्कि अन्य सभी धर्मों के लोग एक सथ मिल कर भारत में इस खास त्योहार को मनाते रहे है।

शनिवार सुबह से ही लोग ईद की नमाज की तैयारियां में जुट गए और अपने-अपने पास के मस्जिदों में जाकर नमाज अदा किरने के साथ ही एक दूसरे के गले लग कर ईद की मुबारकबाद दी। ईद-उल-फितर के इस खास अवसर पर दिल्ली में जामा मस्जिद पर लाखों की संख्या में लोग नमाज अदा करने पहुंचे, वहीं मुंबई में गजब का नाजारा दिखा, यहां भारी बारिश के बीच लोगों ने ईद की नमाज पढ़ी।

पत्रकार हत्याकांड: 20 घंटे में पकड़ा गया एक संदिग्ध, आतंकी कनेक्शन पर सवाल?

तो वहीं ईद के मौके पर कश्‍मीर घाटी में भी शांति का वातावरण दिख रहा है, लोग मस्जिदों में जाकर नमाज अदा कर एक दूसरे को मुबारकबाद दे रहे हैं। आपको बता दें कि सऊदी अबर समेत कुछ जगहों पर शुक्रवार को ही ईदा का त्योहार मनाया गया। लेकिन भारत में चांद नजर नहीं आने के कारण शुक्रवार को ईद नहीं हो सकी, हालांकि सोशल मीडिया पर बधाइयों का सिलसिला शुरू हो चुका था।

ईद के खास मौके पर बॉलीवुड सितारे भी जश्म में डूबे है और अपने चाहने वाले और खास कर प्रशंसकों को ईद ही मुबारकबाद दे रहे हैं। इस मौके पर महानायक अमिताभ बच्चन, सलमान खान, शाहरुख खान समेत अन्य कई कलाकारों ने अपने फैंस को खास शुभकामनाएं दी है। आपको बता दें कि ईद का त्योहार रमजान के पाक महीने के समापन के साथ ही मनाया जाता है।

दलितों की बर्बर पिटाई का VIDEO वायरल, पहले निकला नंगा बारात

रमाजान का पका महीना 30 दिनों तक चलता है, इस साल यह महीना 17 मई से शुरू होकर 15 जून तक रहा, जिसमें पांच जुमे है। पहला जुमा रमजान के शुरु होने के साथ ही 18 मई को था, जबकि आखिरी जुमा 15 जून को है, जिसे अलविदा जुमा के नाम से भी जाना जाता है। इस आखिरी जुमे के अगले दिन मुसलमान समाज के लोग भाईचारे का त्योहार ईद मनाते हैं।

रमजान महीने में रोजा खत्म होने के बाद ईद का त्योहार मनाया जाता है, जिसे ईद-उल-फितर और मीठी ईद के नाम से भी जानते हैं। बताया जाता है कि ईद के दिन नमाज से पहले गरीबों में फितरा बांटा जाता है, जिसके कारण इस ईद को ईद-उल-फित्र या ईद-उल-फितर के नाम से जानते है।

सबसे महंगा स्मार्टफोन होगा सैमसंग का फोल्डेबल फोन, अफवाह नहीं है सामने आई कीमत

loading...