Breaking News
  • छत्तीसगढ़: कांकेर में नक्सली हमले में दो बीएसएफ जवान शहीद
  • रोते हुए बोले कर्नाटक के CM कुमारस्वामी, गठबंधन सरकार में नीलकंठ की तरह विष पी रहा हूं
  • FifaWorldCup18: तीसरे स्थान के लिए खेले गये मुकाबले में BEL ने ENG को 2-0 से हराया
  • प्रधानमंत्री मोदी ने मिर्जापुर में बाणसागर नहर परियोजना राष्ट्र को किया समर्पित

आज भूल कर भी न करें ये काम- नहीं मिलेगा पूजा का फल...

नई दिल्ली: आज रविवार 14 जनवरी 2018 को देश भर में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है। इस अवसर पर देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दिया है।

ज्योतिष के अनुसार इस साल सूर्य का मकर राशि में प्रवेश का समय दोपहर 1:45 बजे का है, और देवी पुराण के अनुसार संक्रांति से 15 घंटे पहले और बाद तक पुण्यकाल होता है। ऐसे में आपका बता दें कि क्योंकि इस साल संक्रांति 14 तारीख की दोपहर में है, इसलिए मकर संक्रांति का त्योहर 14 जनवरी को ही मनाया जाएगा और इसका पुण्यकाल सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक होगा।

नहीं चल रही है दुकान तो करें ये उपाय…

मकर संक्रांति का दिन बेहद शुभ होता है, लेकिन इस कुछ काम करने की मनाही होती है, ऐसे में अगर आप इसदिन ये काम करते हैं तो आपको पूजा का फल नही भी मिल सकता हैं। इसलिए इन बातों को जानना बेहद अहम हो जाता है।

ज्योतिष के अनुसार मकर संक्रां‌ति के दिन लहसुन, प्याज, मांस और अंडा आदि नहीं खाना चाहिए। बता दे कि किसी भी पूजा में इन चीजों से दूर रहना चाहिए और आज के दिन खिचड़ी दान करने की प्रथा होती है इसलिए ये चीजें भूलकर भी न खाएं।

जब रामकृष्ण परमहंस से स्वामी विवेकानंद ने पूछे थे ये सवाल

आज के दिन बिना स्नान किए कुछ भी न खाएं। ऐसे में अगर आप बिना कुछ खाए गंगा में स्नान करने के बाद दान करते तो इसका फल दोगुना मिलेगा।

वैसे तो नशे का सेवन हर दिन आपके लिए हानिकारक होता है, लेकिन आज के दिन नशे के सेवन एक दम दूर रहे। शराब, सिगरेट, गुटका आदि का प्रयोग न करें।

पादने की रोचक और विचित्र बातों को पढ़कर आप भौचक रह जाएंगे....

सूर्य ढलने के बाद दिन का भोजन ग्रहण न करे, आज के दिन फसल भी न काटें।

loading...